पहाड़ियों पर बारिश के बाद क्षेत्र की बरसाती नदियां उफान पर , शाकुंभरी खोल में पानी आने से श्रद्धालुओं को भारी परेशानी। क्षेत्र के कई मार्ग हो रहे बाधित, कृषि रकबे का भी हुआ कटाव

रिपोर्ट- भवानी सैनी

बेहट(सहारनपुर) शिवालिक पहाड़ियों एंव मैदानी क्षेत्र में भारी बारिश के बाद क्षेत्र की कई बरसाती नदियां उफान पर आ गई। जिससे कई गांवों का संपर्क कई घंटो तक एक दूसरे से कटा रहा। इसके अलावा बेहट-बिहारीगढ़ मार्ग भी बाधित रहा। शाकंभरी खोल में पानी आने से श्रद्धालुओं की भारी परेशानियों का सामना करना पड़ा। सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस प्रशासन द्वारा श्रद्धालुओं को भूरादेव मंदिर पर ही रोक दिया गया।

शुक्रवार की तड़के शिवालिक पहाड़ियों व मैदानी क्षेत्र में हुई भारी बारिश के बाद क्षेत्र की संहस्रा खोल, शाकुम्भरी खोल, कोठड़ी खोल, खिरनियां, बादशाहीबाग, चपड़ी, गंजी, शाहजहांपुर खोल, बड़कला खोल आदि बरसाती नदियां उफान पर आ गई। जिससे क्षेत्र में कई संपर्क मार्ग बाधित हो गए और कई गांवों का संपर्क एक दूसरे से कटा रहा। बेहट- बिहारीगढ़ मार्ग भी घंटों तक बाधित रहा। नदियों के दोनों ओर यात्री पानी कम होने का इंतजार करते नजर आए और यातायात पूरी तरह ठप रहा। मार्ग बाधित होने से छात्र- छात्राएं भी स्कूल नहीं जा पाए। शाकंभरी खोल में पानी आने से श्रद्धालुओं को भी काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा। पुलिस व प्रशासन द्वारा सुरक्षा की दृष्टि से श्रद्धालु भूरादेव मंदिर पर ही रोक दिए गए। कुछ श्रद्धालु मुख्य मंदिर पर फंसे रहे और पानी कम होने का इंतजार करते रहे। इसके अलावा नदियों के तेज धार ने कई स्थानों पर खड़ी फसलों सहित कृषि रकबे का भी कटाव किया। जिससे किसानो को भारी नुकसान पहुंचा है। अभी भी आसमान में काले बादल छाए हुए हैं और बारिश होने की संभावना है। जिससे नदियों का जलस्तर बढ़ सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *